Sankat Mochan Sahay Yojana 2024: संकट मोचन सहाय योजना 2024, यहां से जाने इस योजना के लिए आवेदन करने की सभी प्रक्रिया

WhatsApp Channel Follow
Telegram Channel Join Now

Sankat Mochan Sahay Yojana 2024, गुजरात सरकार के द्वारा एक बेहतरीन योजना की शुरूआत किया गया है। जिसका नाम रखा गया है। संकट मोचन सहाय योजना इस योजना के माध्यम से गुजरात के निवासियों को सीधा लाभ दिया जाएगा। आपको बता दे की अगर गुजरात में किसी भी परिवार के सदस्य में मृत्यु हो जाती है, तो उसमें गुजरात सरकार उसकी आर्थिक मदद करेगी। इस योजना के बारे में और भी अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े। ताकि आपको पूरी अच्छे से सही-सही जानकारी पता चले।

गरीब परिवार में जब किसी की मृत्यु हो जाती है। आर्थिक स्थिति बहुत बिगड़ जाती है। ऐसे में उन परिवार को लाभ दिलाने के लिए सरकार ने इस योजना को शुरू किया है। आपको बता देना चाहते हैं कि इस योजना के अंतर्गत मृत्यु व्यक्ति के परिवार को आर्थिक तौर पर 20,000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान किया जाता है। जिससे की आर्थिक स्थिति थोड़ा अच्छा हो सके।

संकट मोचन योजना 2024 के अंतर्गत अगर परिवार में किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती है तो इसके अंतर्गत गुजरात सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता राशि प्रदान किया जाता है। गरीब परिवार को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए इस योजना की शुरूआत किया गया है।

Sankat Mochan Sahay Yojana 2024 उद्देश्य

आपको बता दे की गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले या फिर बीपीएल सूची में शामिल परिवार किसी भी कारण से उनका मृत्यु हो जाती है, तो उनके परिवार में 20,000 रुपए का गुजरात सरकार के द्वारा प्रदान किया जाता है।

इस योजना के लिए पात्रता

वह गरीब परिवार जो की गरीबी रेखा स्कोर 0 से 20 के बीच में है। तो वह इस योजना के लिए पत्रा होंगे।

आवेदक के परिवार में मृतक कमाने वाला स्त्री या फिर पुरुष होनी चाहिए।

मृतक की आयु 18 वर्ष से अधिक और न्यूनतम 60 वर्ष निर्धारित किया गया है।

मृतक के वारिसों को 20,000 का अनुदान राशि उपलब्ध कराया जाता है।

इस योजना के अनुसार सहायता राशि मृतक के उत्तराधिकारी को मिलता है। जिसमें पति या फिर पत्नी और बड़ा बेटा उत्तराधिकारी के रूप में आवेदन आसनी से कर सकता है।

आवश्यक सभी दस्तावेज

अगर आप भी इस योजना के लिए पात्र है तो आपको नीचे बताई गई सभी दस्तावेज की पूर्ति करनी होगी, तब आप इस योजना के लिए पात्र हो जाएंगे।

मृतक का मृत्यु प्रमाण पत्र

आयु प्रमाण पत्र

राशन कार्ड

बैंक पासबुक

आधार कार्ड

पासवर्ड साइज फोटो इत्यादि।

Sankat Mochan Sahay Yojana 2024

इस योजना के अंतर्गत 20000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त करने के लिए गुजरात सरकार द्वारा निर्धारित फार्म में उचित जानकारी के साथ वीसीई या फिर जनसेवा केंद्र में एक आवेदन जमा करना होगा।

प्राप्त सहायता का भुगतान कैसे किया जाता है।

इस योजना में आवेदन करने के बाद आवेदन पत्र को तालुका मामलातदार श्री के द्वारा सत्यापित किया जाता है। एवं प्राप्त सहायता को स्वीकृत किया जाता है। एक बार लाभार्थी के द्वारा सहायता स्वीकृत हो जाने के बाद सहायता अनुमोदन आदेश को जारी करते हैं। और इसी के आधार पर सहायता राशि का भुगतान किया जाता है। आपको बता दे की सामाजिक सुरक्षा द्वारा सहायता का भुगतान प्राप्त करता के सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है।

Sankat Mochan Sahay Yojana 2024 के लिए आवेदन कैसे करना होगा।

हमारे प्रिय साथियों यह योजना गुजरात सरकार के द्वारा योजना की शुरूआत किया गया है। अगर आप भी इस योजना के लिए पात्र हैं। और आप आवेदन करना चाहते हैं, एवं इसका लाभ उठाना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा तब जाकर आप इसमें आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

किसी भी व्यक्ति की मृत्यु हो जाने के बाद परिवार ग्राम पंचायत,ई ग्राम केंद्र के माध्यम से ग्राम रक्षा ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके अलावा भी शहरी क्षेत्र के आवेदक और तालुका जन सेवा केंद्र के माध्यम से भी आप ऑनलाइन कर सकते हैं।


 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो लेटेस्ट स्टडी मटेरियल के लिए कृपया हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें। स्टडी मटेरियल पाने के लिए आप हमसे ट्विटर, फेसबुक, टेलीग्राम और गूगल न्यूज पर भी जुड़ सकते हैं।

Google News से जुड़ें
WhatsApp Channel Follow
Telegram Channel Join Now
और नया पुराने
WhatsApp Group Join