Ration Card New List May: राशन कार्ड की नया लिस्ट हुआ जारी, यहां से चेक करें

WhatsApp Channel Follow
Telegram Channel Join Now

Ration Card New List May बढ़ती महंगाई के कारण वर्तमान में भारत के आर्थिक रूप से सभी कमजोर परिवारों को रोजमर्रा के खर्चे में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। राशन को खरीदने में सभी गरीब परिवारों को परेशानी का सामना करना परता है। तो इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार देश के सभी गरीब परिवारों को राशन कार्ड दे रही है। और इसके अंतर्गत राशन कार्ड धारक परिवार को राशन मिलती है।

आपको बता देना चाहते हैं कि भारत सरकार की घोषणा के मुताबिक अगले 5 वर्षों तक सभी गरीब परिवारों को मुफ्त में राशन दिया जाएगा। मुफ्त में राशन प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है। अगर आपने भी राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था। तो आपनी राशन कार्ड की सूची में अपना नाम जरुर चेक कर ले। इसके बारे में संपूर्ण जानकारी हम आपको नीचे इस आर्टिकल की मदद से बताने वाले हैं।

Ration Card New List May

अगर आप भी राशन कार्ड के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन किया था। तो हम आपको बता दे की सरकार ने May महीने की राशन कार्ड की सूची को जारी कर दी है. और इस लिस्ट में जिसका नाम रहेगा उसका ही राशन मिलेगा। और आप भी राशन कार्ड के लिए आवेदन किए थे। तो इस लिस्ट में अपना नाम जरुर चेक कर लें।

हम आपको बता दें कि राशन कार्ड धारक को सरकार द्वारा अगले 5 वर्षों तक हर एक महीना मुफ्त में राशन प्रदान किया जाएगा। यदि आप राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है तो इसके लिए आवेदन करके इस योजना का लाभ आपको आसानी से उठा सकते हैं।

पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार को राशन कार्ड में नाम होना आवश्यक है। यानी कि नीचे दी गई योग्यता को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को ही नाम राशन कार्ड की सूची में शामिल किया जाएगा।

  • इस योजना के तहत आयु सीमा 18 से 60 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल गरीब परिवारों को दिया जाएगा। और उम्मीदवार की वार्षिक आय ₹100000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • परिवार में सभी सदस्य के पास आधार कार्ड होनी चाहिए।
  • आवेदन के परिवार में कोई भी सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए.

Ration Card New List में अपना नाम कैसे चेक करें?

  1. सबसे पहले आपको राशन कार्ड की सूची चेक करने के लिए इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर राशन कार्ड पात्रता सूची नाम के विकल्प के पर क्लिक करना पड़ेगा।
  3. फिर आप एक दूसरे पेज पर पहुंच जाएंगे यहां पर आप अपना जिला का नाम और अपना ब्लॉक तथा ग्राम पंचायत चयन करना होगा।
  4. फिर आपको सबमिट के विकल्प क्लिक करना होगा फिर आपके सामने इसकी सूची दिख जाएगी।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो लेटेस्ट स्टडी मटेरियल के लिए कृपया हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें। स्टडी मटेरियल पाने के लिए आप हमसे ट्विटर, फेसबुक, टेलीग्राम और गूगल न्यूज पर भी जुड़ सकते हैं।

Google News से जुड़ें
WhatsApp Channel Follow
Telegram Channel Join Now
और नया पुराने
WhatsApp Group Join