Rashtriya Swasthya Bima Yojana 2024: राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया हुआ शुरू

WhatsApp Channel Follow
Telegram Channel Join Now

Rashtriya Swasthya Bima Yojana 2024, इस योजना का शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा किया गया है। देश के सभी गरीब नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत सभी गरीब लोगों स्वास्थ्य बीमा के लिए ₹30000 प्रदान करेगी। इसी योजना के अंतर्गत सरकारी अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में देश के गरीब नागरिकों को कैशलेस उपचार प्रदान करने में मार्गदर्शन करेगी। इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी पाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना 2024

इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में सभी कामगारों के लिए एक बड़ी असुरक्षा उनका बार-बार बीमारी पड़ना होता है। और उन कारीगरों एवं उनके परिवार के सदस्यों को चिकित्सा देखभाल और उन्हें अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत होती है। भारत में स्वास्थ्य सुविधा में विस्तार होने के बावजूद भी इन सब की बीमारी भारत में मानव के वंचित रहने के सर्वाधिक कारणों में से एक बनी हुई है। आपको बता दे की नेशनल हेल्थ इन्शुरन्स स्कीम के तहत लोगों के स्वास्थ्य बीमा के रूप में मुफ्त में सभी को इलाज की जाएगी। RSBY श्रम और रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा गरीबी रेखा से नीचे यानी की बीपीएल परिवारों को स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करती है।

RSBY Smart Card

इस योजना के अंतर्गत भारत देश के सभी गरीब लोगों को एक RSBY Smart Card दिया जाएगा। जिसकी सहायता से भी अस्पतालों में निशुल्क चिकित्सा सुविधा प्राप्त कर सकते है। आपको बता दे कि इसकी सूची मुख्य रूप से केन्द्र सरकार तैयार करती है। इसके अंतर्गत राज्य के अधिकांश रखरखाव वाले अस्पतालों को इसमें शामिल किया जाएगा। सभी राज्यों की एक अपनी सूची होगी। इसी प्रकार से रोगी को किसी भी अस्पतालों में प्रवेश लेने से पहले सूची की जांच करना आवश्यक होगी। ताकि वह सही अस्पतालों में भर्ती हो सके और अपना इलाज मुक्त में करा सके। स्मार्ट कार्ड का उपयोग इसमें यह रहेगा की अस्पतालों में नगद रहित लेनदेन की सक्षमता मिलती है, और यह लाभ पूरे देश में कहीं पर भी उठा सकते हैं। भारत सरकार के द्वारा सूचीबद्ध किए गए अस्पतालों में जाकर इलाज करवा सकते हैं।

Rashtriya Swasthya Bima Yojana 2024 का उद्देश्य

जैसे कि आपको पता होगा कि, हमारे देश भारत में बहुत ऐसे लोग हैं। जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह अपना बीमारी का ठीक से इलाज नहीं कर पाते हैं। जिसकी वजह से कभी-कभी उनकी जान भी चली जाती है। इन सभी को परेशानी को देखते हुए भारत सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। Rashtriya Swasthya Bima Yojana 2024 इसके अंतर्गत असंगठित क्षेत्र की आर्थिक रूप से कमजोर कामगार लोगों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करता है। जिसके जरिए की वह सभी लोग अपना समय से इलाज करवा सके है, वह भी मे मुक्त। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजनान 2024 के जरिए ही स्वास्थ्य आघातों से उत्पन्न गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले सभी परिवारों को सुरक्षा प्रदान करेगा

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए लाभ

इस योजना का लाभ निम्नलिखित है, जो कि हम नीचे आपको बता रहे हैं।

इस योजना का लाभ केवल असंगठित क्षेत्र के परिवार ही उठा सकते हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र के कामगार लोगों को भारत सरकार के द्वारा ₹30000 का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा।

आपको बता दे की असंगठित क्षेत्र के कामगार एवं उनके परिवार पांच की इकाई को इस योजना के तहत शामिल किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत बीमा कवर केवल एक वित्तीय वर्ष के लिए ही मान्य होगा। कैशलेस चिकित्सा उपचार लाभ प्राप्त करने के लिए पॉलिसी धारा को सालाना आधार कार्ड को नवीनीकृत करवाना होगा।

इस योजना का तहत मुक्त में इलाज उन अस्पताल में होगा, जो की सरकार द्वारा मान्यता दी गई है।

इस योजना के लिए पात्रता

सभी आवेदन करने वाले आवेदक भारत के निवासी ही होनी चाहिए।

आवेदक बीपीएल परिवार के अंतर्गत आना चाहिए।

इस योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों का वेतन बहुत अधिक नहीं होनी चाहिए।

पॉलिसी धारा को कार्ड प्राप्त करने के लिए ₹30 का भुगतान करना आवश्यक होगा।

आवश्यक सभी दस्तावेज

बीपीएल प्रमाण पत्र

राशन कार्ड

आवेदक का आधार कार्ड

आय प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर

निवास प्रमाण पत्र

Rashtriya Swasthya Bima Yojana 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया

इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा सभी क्षेत्रों में सर्वेक्षण एजेंसी द्वारा एक सूची तैयार की जाएगी। और इस सूची में बीपीएल परिवार को ही चिन्हित किया जाएगा।

बीपीएल परिवारों से संपर्क करने एवं उन्हें चिकित्सा बीमा पॉलिसी प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक नीति एजेंट की जिम्मेदारी होगा।

इससे संबंधित क्षेत्र में पंजीकरण केंद्र स्थापित किया जाएगा।

इसके बाद उम्मीदवारों के उंगलियों के निशान को स्कैन कर लिया जाएगा और तस्वीर भी ली जाएगी। फिर आपका स्वास्थ्य एजेंट बीमा कार्ड जारी करेगा। फिर आपको यह कार्ड उपलब्ध करा दी जाएगी।

फिर आपको एक स्मार्ट प्लास्टिक कार्ड प्राप्त हो जाएगा।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो लेटेस्ट स्टडी मटेरियल के लिए कृपया हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें। स्टडी मटेरियल पाने के लिए आप हमसे ट्विटर, फेसबुक, टेलीग्राम और गूगल न्यूज पर भी जुड़ सकते हैं।

Google News से जुड़ें
WhatsApp Channel Follow
Telegram Channel Join Now
और नया पुराने
WhatsApp Group Join