PM Vishwakarma Yojana 2024 सरकार के द्वारा जारी किया गया यह कार्ड बना ले, आपके खाते में आएंगे 15000 रुपये

WhatsApp Channel Follow
Telegram Channel Join Now

PM Vishwakarma Yojana 2024: पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। और यह योजना केंद्र सरकार द्वारा पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरुआत की गई है। आपको बता दे की 17 सितंबर 2023 को विश्वकर्मा जयंती के शुभ अवसर पर पीएम द्वारा इस योजना की शुरुआत किया गया था। यह योजना खास तौर पर प्रदेश के पारंपरिक कारीगरों एवं शिल्पकारों के लिए है। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत सरकार देश के सभी कारीगरों एवं शिल्पकारों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

PM Vishwakarma Yojana 2024 सरकार के द्वारा जारी किया गया यह कार्ड बना ले, आपके खाते में आएंगे 15000 रुपये

पीएम विश्वकर्म योजना के जरिए कारीगरों एवं शिल्पकारों को कौशल प्रशिक्षण वित्तीय सहायता और बाजार लिंक प्रदान करके उनको आत्मनिर्भर बनाना चाहती है। तथा इस योजना के अंतर्गत कारीगरों एवं शिल्पकारों को ₹3 लाख तक की लोन की राशि सुविधा दी जाती है। हम आपको बता देना चाहते हैं। कि इस योजना में लाभ लेने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष तय की गई है। केंद्र सरकार ने पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 की शुरु आत की है। और इस योजना का विश्वकर्मा समुदाय की 140 से भी अधिक जातियों को लाभ दिया जायेगा। पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 के बारे में संपूर्ण जानकारी हम आपको इस लेख माध्यम से नीचे बताएंगे। इसीलिए हमारे साथ इस लेख को आखिर तक पढ़ते रहे। इसके अलावा भी और भी विस्तृत जानकारी के लिए इसके आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in से जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Yojana 2024 Eligibility

पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 का लाभ देने के लिए सरकार की तरफ से 18 कैटिगरी सुनिश्चित किया गया है। इस योजना में उम्र सीमा 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष के सभी व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का लाभ दर्जी, सुनार, मूर्तिकार, पत्थर तराशने वाले, अस्त्रकार, मोची/ जूता बनाने वाली, कारीगर, गुड़िया एवं खिलौना निर्माता, हथौड़ा एवं फिशिंग नेट निर्माता, टूलकित निर्माता और टोकरी, चटाई, झाड़ू बनाने वाला  इत्यादि इसमें शामिल है।

कुम्हार

सोनार

बढ़ई

मूर्तिकार/पत्थर गढ़ने वाले

पारंपरिक खिलौना निर्माता

राजमिस्त्री

बुनकर/चटाई/झाड़ू बनाने वाले, रस्सी कातने वाले/बेलदार

चर्मकार

धोबी

हार बनाने वाले

नाई

दर्ज़ी

कवच बनाने वाला

नाव बनाने वाले

मछली पकड़ने का जाल बनाने वाला

लोहार

कुल्हाड़ियों और अन्य उपकरण वाले।

ताला बनाने वाले

जरूरी दस्तावेज

पीएम विश्वकर्म योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज होनी चाहिए। जो कि नीचे बताया गया है।

पहचान पत्र

आधार कार्ड

मूल निवास प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

पासवर्ड साइज फोटो

बैंक खाता पासबुक आदि।

पीएम विश्वकर्म योजना 2024 के क्या-क्या है। लाभ?

पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 के तहत सभी पात्र व्यक्ति को कौशल सत्यापन के बाद पांच दिवसीय बुनियादी प्रशिक्षण एवं 15 दोनों या फिर उससे अधिक उन्नत प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में ₹500 का दैनिक भत्ता का भी प्रावधान रखा गया है। प्रशिक्षण से जुड़ी उपकरणों को खरीदने के लिए प्रोत्साहन के रूप में उनको ₹15000 का अनुदान राशि देने की भी सुविधा है। और इस योजना के अंतर्गत देश के करीब 30 लाख से भी ज्यादा पारंपरिक कार्यक्रम और शिल्पकारों को लाभ दिया जाएगा।

पीएम विश्वकर्म योजना 2024 कौशल सम्मान योजना के तहत पात्र लोगों को  सरकार की तरफ से ₹3 लाख तक का ऋण 5%  ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जाएगा। और पहले चरण में पात्र व्यक्ति को ₹100000 का ऋण दिया जाएगा। और जबकि दूसरे चरण में ₹200000 तक का ऋण दिया जा सकता है।

हितग्राहियों को कौशल सत्यापन के बाद पांच दिवसीय बुनियादी प्रशिक्षण एवं 15 दोनों या फिर उससे अधिक उन्नत प्रशिक्षण दिया जा सकता है। और प्रशिक्षण में ₹500 का दैनिक भत्ता देने का भी प्रावधान रखा गया है। टूलकिट प्रोत्साहन के रूप में ₹15000 का अनुदान देने के भी सुविधा है। और आपको बता दे की डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन के रूप में प्रतिमा अधिकतम ₹100 के लेनदेन के लिए प्रतिदिन दिन ₹1 निर्धारित है।

पीएम विश्वकर्म योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 का लाभ उठाने के लिए सभी पत्र व्यक्ति चॉइस सेंटर के माध्यम से आसानी से पीएम विश्वकर्मा योजना पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, बैंक विवरण और राशन कार्ड की होनी चाहिए। इसमें आपको आवेदन करने के लिए इसके आधिकारिक की वेबसाइट या फिर नजदीकी ईमित्र केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने का लिंक- यहां क्लिक करें

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो लेटेस्ट स्टडी मटेरियल के लिए कृपया हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें। स्टडी मटेरियल पाने के लिए आप हमसे ट्विटर, फेसबुक, टेलीग्राम और गूगल न्यूज पर भी जुड़ सकते हैं।

Google News से जुड़ें
WhatsApp Channel Follow
Telegram Channel Join Now
और नया पुराने
WhatsApp Group Join