PM Ujjwala Yojana free Gas: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना फ्री गैस कनेक्शन 2024, के लिए आवेदन शुरू

WhatsApp Channel Follow
Telegram Channel Join Now

PM Ujjwala Yojana free Gas प्रधानमंत्री के द्वारा एक बेहतरीन योजना की शुरुआत की गई है। जिसका नाम रखा गया है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना इस योजना से सीधे भारत के सभी गरीब परिवारों को लाभ मिलेगा। प्रिय साथियों आज का आर्टिकल महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योंकि इसमें एक बेहतरीन योजना के बारे में आप सभी को आज बताने वाले हैं। इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी पाने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े।

कुछ साल पहले विश्व कोरोना वायरस जैसी भयानक महामारी से गुजरा है। और भारत भी इस महामारी से गुजरा है। इस समय कठिन परिस्थिति में भारत सरकार के द्वारा कुछ कल्याणकारी योजनाओं को शुरू किया गया था। जिससे गरीबों को सीधा लाभ पहुंचाया जा सके। यही इस योजना का मकसद था। उज्ज्वला योजना इन योजनाओं में से एक माना गया है। 

आपको बताते चले कि इस योजना के अंतर्गत पूरे 3200 रुपये का अनुदान राशि गैस एजेंसी को दिया जाता है। और इस समय ₹1600 केंद्र सरकार के द्वारा एवं ₹1600 तेल कंपनी के द्वारा दिया जाता है। इस योजना के द्वारा कोरोना काल में सरकार द्वारा 3 माह के लिए गैस सिलेंडर बिल्कुल फ्री कर दिया था।

PM Ujjwala Yojana free Gas 2024

इस योजना का शुरुआत 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया था। जो की स्वच्छ ईंधन बेहतर जीवन के नारे के साथ शुरू की गई थी। जिसका उद्देश्य है कि भारतीय रसोई को धुआं रहित नहीं बनने देना है। आपको बता दे कि भारत सरकार के द्वारा वर्ष 2019 तक 5 करोड़ परिवारों को PM Ujjwala Yojana free Gas कनेक्शन को उपलब्ध कराना था। इस योजना को NDA सरकार की सबसे सफल योजनाओं में से एक मानी जाती है। भारत सरकार के द्वारा कोरोना काल में इस योजना को लाभार्थी को पूरे 3 माह तक फ्री गैस सिलेंडर दिया गया था।

आपको बता दे की भारत सरकार के द्वारा रसोई गैस की कीमतों में भारी कटौती देखने को मिला थी। जानकारी के लिए बता दे की सरकार के द्वारा 14.2kg के प्रति गैस सिलेंडर पर ₹200 का भारी कटौती देखने को मिली थी। इसी प्रकार से सभी महिलाओं को रक्षाबंधन पर बड़ा तोहफा दिया गया था। और पीएम उज्जवला योजना के 75 लाख लाभार्थी को पूरे ₹400 की छूट मिली थी। भारत सरकार के द्वारा किए गए यह फैसला से सब्सिडिरी के तौर पर सरकार को अतिरिक्त 4000 करोड़ खर्च करना पड़े।

इस योजना का उद्देश्य क्या है?

घर पर गैस आ जाने से सालों में लाखों पेड़ कटने से बच जाएगा।

इस योजना की मदद से महिला सशक्तिकरण को अधिक बढ़ावा मिलेगा।

रसोई को धुआ मुक्त बनाने में मदद मिलेगी।

खाना को बनाने के लिए सभी महिलाओं के लिए स्वच्छ ईंधन का उपलब्ध करवाना।

ग्रामीण इलाकों में प्रदूषण कम करना है।

इससे जीवाश्म ईंधन बहुत कम हो जाएगा। क्योंकि इससे ग्रामीण इलाके में बीमारी खतरा भी कम हो जाएगा।

PM Ujjwala Yojana के लिए पात्रता क्या रखी गई है।

  1. सभी महिलाओं को भी इसमें आवेदन करने के लिए सबसे पहले वह पात्रता को अवश्य जाने इसके बारे में जानकारी आपको नीचे दिख रही होगी।
  2. आवेदक महिला होनी चाहिए।
  3. इसमे महिला की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  4. महिला बीपीएल परिवार के अंतर्गत आनी चाहिए।
  5. आवेदक महिला के परिवार में किसी भी व्यक्ति के नाम पर पहले कोई सिलेंडर नहीं होनी चाहिए।

सभी आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड। 

पासपोर्ट साइज फोटो। 

बपीएल कार्ड।

राशन कार्ड। 

बैंक पासबुक। 

आयु प्रमाण पत्र।

बपीएल सूची (प्रिंट)

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2024 मे आवेदन करने की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया का बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं। जिसके माध्यम से आप जान पाएंगे कि आपको कैसे फ्री गैस सिलेंडर में आवेदन करना होगा और कैसे इसका लाभ उठाना होगा।

क्या आप भी इस योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन करना चाहते, तो हम आपको बता दें कि इसमें ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कोई भी व्यवस्था नहीं है। लेकिन आप इस योजना के लिए ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। और इसका लाभ उठा सकते हैं। यदि आप इस योजना के लिए पात्र हैं तो आपको ऑफलाइन फॉर्म भरकर आसानी से इसमें आवेदन कर पाएंगे। आपको इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले नजदीकी गैस एजेंसी में जाना होगा। फिर वहां पर एक फॉर्म भर के सभी आवश्यक दस्तावेज के माध्यम से आप इसमें आवेदन कर सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो लेटेस्ट स्टडी मटेरियल के लिए कृपया हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें। स्टडी मटेरियल पाने के लिए आप हमसे ट्विटर, फेसबुक, टेलीग्राम और गूगल न्यूज पर भी जुड़ सकते हैं।

Google News से जुड़ें
WhatsApp Channel Follow
Telegram Channel Join Now
और नया पुराने
WhatsApp Group Join