Ladli Behna Awas Yojana 1st Installment Date: लाडली बहना आवास योजना की 25000 रुपए की पहली क़िस्त तिथि जारी, ऐसे करें चेक

WhatsApp Channel Follow
Telegram Channel Join Now

Ladli Behna Awas Yojana 1st Installment Date लाडली बहन आवास योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के सरकार के द्वारा किया गया है। और इस योजना से महिलाओं को सीधा लाभ पहुंचने का कार्य किया जाता है। अगर आप भी इसके फर्स्ट इंस्टॉलमेंट डेट के बारे में जाना चाहते हैं। तो हमारे साथ इस आर्टिकल को आपको पूरा अंत तक पढ़ना होगा।

मध्य प्रदेश के लाखों महिला लाडली बहना आवास योजना की फर्स्ट इंस्टॉलमेंट डेट के बारे में जानना चाहते हैं। आपको बता दे कि इस योजना के अंतर्गत बहुत सारी महिलाओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। ताकि वह सरकार के सहायता से प्राप्त करके अपने लिए एक पक्के घर का निर्माण कर सके। आपको बता दे कि इस योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को पूरे तीन किस्त प्रदान किए जाते हैं। और तीनों किस्त में ₹130000 रुपये की वित्तिय सहायता के लिए मदद किया जाता है। सभी महिला जानना चाहते हैं कि कौन सी तारीख को उनकी योजना की पहली किस्त बैंक अकाउंट में आएंगे।

Ladli Behna Awas Yojana 1st Installment Date

इस योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि मध्य प्रदेश के सभी गरीब महिलाओं को पक्के मकान उपलब्ध करना ही इस योजना का मकसद है., लाडली बहना आवास योजना मध्य प्रदेश राज्य शहरी एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में आर्थिक रूप से गरीब परिवारों के लिए चलाई जा रही है।

इस प्रकार से सभी मध्य प्रदेश में गरीबी से जूझ रही महिलाओं अपना खुद का घर बना सकते हैं। और फिर उन्हें कच्ची या फिर झोपड़ी के में नहीं रहना पड़ेगा। ऐसे में जो भी महिला लाडली बहन आवास योजना से फायदा उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाएं थे। तो उन्हें बहुत जल्द इस योजना की पहली किस्त दिया जाएगा। आपको बता दे कि इससे संबंधित बहुत जल्द राजस्थान सरकार की तरफ से आधिकारिक नोटिफिकेशन को जारी करेगा।

लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त?

आपको बता दे चले कि मध्य प्रदेश लाडली बहना आवास योजना की पहली इंस्टॉलमेंट की डेट अभी तक नहीं जारी की गई है। तो इसीलिए अभी कुछ भी कह नहीं सकते हैं। कि कौन सी तारीख को पहले किस्त जारी किया जाएगा।

अगर सूत्रों का हम माने तो संभव है कि जल्द से जल्द मध्य प्रदेश की महिलाओं को पहली किस्त का लाभ दिया जाएगा। तो जब तक इसके बारे में सरकार कोई नहीं घोषणा करती तब तक आपको चाहिए की लाडली बहन आवास योजना की बेनिफिशियरी सूची को जरूर चेक कर ले। क्योंकि इस लिस्ट में जिन भी बहना का नाम रहेगा, उन्हें ही केस केवल इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

इन लोगों को मिलेगा लाडली बहन आवास योजना की पहली किस्त?

इस योजना के अंतर्गत पहले किस्त का लाभ ऐसी महिलाओं को दिया जाएगा। जिन्हें इस योजना हेतु अपना रजिस्ट्रेशन पहले कराया था। और राज्य की ऐसी महिलाएं जिन्होंने किसी दूसरी आवास योजना के लिए आवेदन नहीं दिया था। और ना ही लाभ लिया है। तो वे इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे। और गरीब महिलाओं को मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा पक्का घर बनाने के लिए मदद प्रदान की जाएगी।

लाडली बहन आवास योजना में लाभार्थी की लिस्ट कैसे चेक करें?

यदि आप भी इस योजना का पात्र हैं। और आप इस योजना में लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको बेनिफिशियल लिस्ट में नाम भी जरूर चेक कर लेनी है। चेक करने की प्रक्रिया हम आपको नीचे बता रहे हैं। जिसे ध्यान पूर्वक देखेंगे।

  1. सबसे पहले मध्य प्रदेश के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. फिर आपको यहां पर होम पेज पर बेनिफिशियरी लिस्ट वाले विकल्प मिलेगा उसे पर आपको क्लिक करना पड़ेगा।
  3. विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप दूसरी पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको कहीं सारे विकल्प दिखाई देंगे जैसे कि ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत और जिला पंचायत दिखाई देगा।
  4. फिर इसमें से आपको पंचायत वाले विकल्प को चुनना होगा और इस पर क्लिक करना होगा।
  5. फिर आपको अपना जिला एवं ग्राम पंचायत का नाम चुनकर सच का बटन पर क्लिक कर देना है।
  6. फिर आपके सामने लाडली बहन आवास योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट ओपन होकर आ जाएगा।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो लेटेस्ट स्टडी मटेरियल के लिए कृपया हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें। स्टडी मटेरियल पाने के लिए आप हमसे ट्विटर, फेसबुक, टेलीग्राम और गूगल न्यूज पर भी जुड़ सकते हैं।

Google News से जुड़ें
WhatsApp Channel Follow
Telegram Channel Join Now
और नया पुराने
WhatsApp Group Join