Aadhar Card Address Change Online: आधार कार्ड में घर बैठे अपना पता यहां से बदले, यहां से जाने पूरी जानकारी

WhatsApp Channel Follow
Telegram Channel Join Now

Aadhar Card Address Change Online: आधार कार्ड हर भारतीय के लिए एक महत्वपूर्ण पहचान बन गया है। जिसकी सहायता से हम लोग सभी सरकारी काम और प्राइवेट कामों में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में काम देती है। कई बार देखा गया है, कि आधार कार्ड बनाते समय किसी का नाम एवं पता गलत डाल जाते हैं। लेकिन इसमें कोई भी परेशानी की बात नहीं है। इसे हम दोबारा चेंज आसानी से कर सकते हैं। प्रिय साथियों आज के हम इस आर्टिकल में इसी के बारे में जानेंगे कि आधार कार्ड में अपना पता को कैसे बदले, इसीलिए इस आर्टिकल को आप लोग पूरा अंत तक जरूर पढ़ें। ताकि आपको सही-सही जानकारी पता चले और आप भी अपने आधार कार्ड में सुधार कर सकते हैं।

आधार कार्ड में प्रत्येक 10 सालों में बायोमेट्रिक और अन्य विवरण को अपडेट करना जरूरी होती है। ताकि आधार कार्ड में किसी भी त्रुटि का संभावना नहीं रहे। आधार कार्ड अभी हर भारतीय के लिए एक महत्वपूर्ण पहचान बन गया है। आधार कार्ड में सभी जानकारी सही अपडेट होनी जरूरी है।

जैसा कि हम लोग जानते ही हैं, आधार कार्ड के जरिए ही सरकारी योजनाओं का लाभ लेते हैं। तो इसका लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड में प्रत्येक जानकारी सही अपडेट होनी चाहिए। आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे, कि आप आधार कार्ड में आसानी से अपना पता को कैसे चेंज कर सकें। आधार कार्ड में आप अपना पता ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं। हम आपको इसमें ऑनलाइन पता बदलने के तरीके के बारे में बात करेंगे।

आधार कार्ड में पता कैसे बदले

जानकारी के लिए बता दे की आधार कार्ड केवल निवास प्रमाण पत्र के रूप में भी आसानी से उपयोग में लाया जाता है। इसीलिए यह बात बहुत जरूरी है, कि हर व्यक्ति के आधार कार्ड में सही पता होना अति आवश्यक है। अगर आपने कभी अपने एड्रेस चेंज किया है, तो जल्द ही अपना आधार कार्ड में भी ऐड्रेस अपडेट जरूर कर ले। नहीं तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं। अगर आपका आधार कार्ड में गलत पता अपडेट हो गया है, तो आप जल्द से जल्द इसको सुधार करवा ले। ताकि आपको भविष्य में कोई भी परेशानी का सामना न करना पड़े और आप आसानी से सभी चीजों का लाभ उठा सकते हैं।

आपको बता दे कि अगर आप चाहे तो आधार कार्ड के पंजीकृत केदो पर ऑफलाइन अपना पता आधार कार्ड में आसानी से चेंज या फिर अपडेट कर सकते हैं। लेकिन अभी हाल ही में UIDAI ने अपनी ऑफिशल वेबसाइट आधार कार्ड का पता ऑनलाइन बदलने के लिए भी एक सर्विस शुरू किया है। जिसकी पूरी जानकारी हम आपको नीचे बताने वाले हैं।

आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड में पता बदलते समय आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है। proof के तौर पर जिसकी जानकारी आपको नीचे दिया जा रहा है। कौन-कौन सा इसमें दस्तावेज लग सकती है।

राशन कार्ड

पासपोर्ट

आधार कार्ड नंबर

वोटर आईडी

विकलांगता कार्ड (अगर हो तो)

गैस कनेक्शन 

बिजली बिल या टेलीफोन बिल

बीमा पॉलिसी

मनरेगा/एनआरईजीएस जॉब कार्ड

Aadhar Card Address Change Online कैसे बदले करें?

क्या आप भी आधार कार्ड में अपना पता ऑनलाइन अपडेट करना चाहते हैं। तो आपको नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करना होगा, तब जाकर आप आसानी से आधार कार्ड में पता को बदल सकते हैं। इसके बारे में हम आपको जानकारी नीचे बता रहे हैं।

सबसे पहले आप सभी को UIDAI के आधिकारी वेबसाइट पर चले जाना होगा।

अब यहां पर आपको अपना आधार नंबर कैप्चा कोड एवं ओटीपी दर्ज करके MyAadhaar वेबसाइट में लॉगिन कर लेना है।

अब यहां पर आपके सामने एक “Update Your Aadhar Details" के कॉलम पर जाएं और वहां पर ऐड्रेस अपडेट के विकल्प को चयन करना होगा।

फिर उसके बाद अपडेट आधार ऑनलाइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

फिर आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे अब यहां पर आपको कुछ दिशा निर्देश मिलेंगे, इन्हें पढ़ें और प्रोसीड करें।

अब यहां पर एड्रेस पर क्लिक करके आगे आधार अपडेट करने के लिए विकल्प का चयन करें।

फिर आपके सामने एक फॉर्म खुल के आ जाएगा, जिसमें आपको आपका पुराना पता देखने को मिलेगा, फिर नीचे कुछ व्यक्तिगत विवरण मांगे आपसे जाएंगे। इन्हें दर्ज करके आप नया पता इसमें डाल सकते हैं। और साथ ही डाकघर का चयन करें।

इसके बाद आपको इसमें कुछ दस्तावेज के विकल्प चुने और इसके प्रमाण को सेलेक्ट करके इसमें अपलोड करके नेक्स्ट पर क्लिक कर दें।

सभी विवरणों को एक बार अच्छे से देखें और इसमें ₹50 का भुगतान कर दे।

यह सब करने के बाद आपको एक SRN Number मिल जाएगा, इसे सेव कर ले ताकी आपको आगे काम दे सके।

इन ही सभी प्रक्रिया को करने के बाद UIDAI के पास एक आधार में एड्रेस बदलने के लिए एक रिक्वेस्ट जाएगी, फिर आपका 1 महीने के अंदर आधार कार्ड में ऐड्रेस अपडेट होकर आ जाएगा।

आप इन सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप घर बैठे आसानी से अपना ऑनलाइन आधार में अपडेट और पता बदल सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो लेटेस्ट स्टडी मटेरियल के लिए कृपया हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें। स्टडी मटेरियल पाने के लिए आप हमसे ट्विटर, फेसबुक, टेलीग्राम और गूगल न्यूज पर भी जुड़ सकते हैं।

Google News से जुड़ें
WhatsApp Channel Follow
Telegram Channel Join Now
और नया पुराने
WhatsApp Group Join